Friday 29 June 2018

राजस्थान में लंबी जद्दोजहद के बाद भाजपा को मिला प्रदेश अध्यक्ष


आखिरकर राजस्थान बीजेपी ने ढाई महीने की लंबी खींचतान के बाद राज्यसभा सदस्य मदनलाल सैनी को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंप दी। भाजपा के इस फैसले से पार्टी में वसुंधरा की साख को और मजबूती मिलेगी। क्योंकि केंद्रीय नेतृत्व केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त करना चाहता था। लेकिन सीएम वसुंधरा ने जातिगत समीकरणों का हवाला देते हुए शेखावत की नियुक्ति पर सहमति नहीं दी। जिसके चलते पिछले 75 दिनों से प्रदेश बीजेपी के मुखिया का पद खाली पड़ा था। कर्नाटक चुनाव से पहले व बाद कई मीटिंग्स के बाद मदनलाल सैनी को प्रदेश बीजेपी की कमान सौंपी है।

कौन है मदनलाल
वर्तमान में राज्यसभा सांसद मदनलाल झुंझुनू के गुड़ा से विधायक रह चुके है। साथ ही प्रदेश बीजेपी की अनुशासन कमेटी के अध्यक्ष के तौर पर संगठन में काम किया है।



मदनलाल की  नियक्ति के पीछे की वजह
मदनलाल ओबीसी वर्ग से आते है इसलिए राजस्थान के ओबीसी वोटर्स को साधने के लिए इन्हें अध्यक्ष बनाया है। इसके अलावा प्रदेश में माली वोटर्स भी बड़ी संख्या में है मदनलाल माली जाति से आते है इसलिए अब माली वोटर्स भी इनके साथ खड़ा होकर भाजपा को सपोर्ट कर सकता है। आपको बता दे कि राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के कद्दावर नेता अशोक गहलोत भी माली जाति से आते है, इन्हीं के जवाब में मदनलाल को बड़ा पद देकर भाजपा ने कांग्रेस के परंपरागत वोटों में सेंध लगाने का प्रयास किया है।

No comments:

Post a Comment