Saturday 12 May 2018

कर्नाटक में लोकतंत्र का पर्व सफलतापूर्वक संपन्न, 70 प्रतिशत प्रदेशवासियों ने की शिरकत


आज कर्नाटक विधानसभा चुनाव छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शान्तिपूर्वक संपन्न हुए। चुनाव आयोग ने बताया शाम छह बजे तक राज्य की 224 में से 222 विधानसभा सीटों पर 70 प्रतिशत वोटिंग हुई। आपको बता दें कि बची दो सीटों में से आरआर नगर सीट पर 10,000 वोटर कार्ड जब्त होने के कारण मतदान की तिथी आगे बढ़ा दी गई। वहीं दुसरी सीट पर भाजपा के प्रत्याशी बीएन विजय कुमार की मौत की वजह से आज वोटिंग नहीं हुई। पिछले चुनाव में मतदान का यह आंकड़ा 71.14 फीसदी था।


2600 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद
आज 2600 से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत को प्रदेशवासियों ने ईवीएम में कैद कर दिया। सुबह से ही पोलिंग बूथ  पर मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई थी। दिन में तेज धूप के चलते चुनाव आयोग ने शाम को मतदान का समय एक घन्टे बढ़ाकर 6 बजे कर दिया। 

कौन बनेगा कर्नाटक का सीएम फैसला 15 मई को
अब इंतजार है 15 मई का। क्योंकि इस दिन, कौन बनेगा कर्नाटक का मुख्यमंत्री, इस सवाल का सटीक जवाब चुनाव परिणाम ही बताएंगे। हो सकता है कांग्रेस से सिद्धारमैया 25 सालों का इतिहास तोड़कर लगातार दूसरी बार सीएम बने या फिर भाजपा से येदियुरप्पा मुख्यमंत्री की कमान सभांले। एक्जिट पोल की माने तो संभावना त्रिशंकु विधानसभा की भी है।
यदि ऐसा होता है तो भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के चांसेज ज्यादा है क्योंकि पिछले चुनावों में गोवा, मणिपुर व मेघालय में भी वहां की जनता ने किसी को पूर्ण बहुमत नहीं दिया था और कांग्रेस सबसे अधिक सीटे जीतने के बावजूद भी बहुमत से दूर रह गई थी। तीनों राज्यों में नम्बर दो पर रही भाजपा ने क्षेत्रीय दलों के सहयोग से अपनी सरकार बनाई थी।
एक्जिट पोल यदि सही साबित होते है तो ऐसे हालात कर्नाटक में देखने को मिल सकते है। जद-एस के सहयोग से भाजपा येदियुरप्पा को सीएम बना सकती है। खैर जो भी हो कर्नाटक के लोगों ने अपना निर्णय ईवीएम में बंद कर दिया है, जो भी सीएम बने प्रदेश के लोगों से किए चुनावी वादों को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़े।


इंतजार चुनाव परिणाम का
चुनाव से पहले सभी दलों ने जमकर एक-दूसरे पर जुबानी वार किए। चाहे भाजपा की तरफ से पीएम मोदी व टीम अमित शाह हो या फिर कांग्रेस की ओर से सीएम सिद्धरमैया व टीम राहुल गांधी सबने एक-दूसरे पर खूब चनावी कीचड़ उछाला पर अब सभी को इंतजार है चुनावी परिणाम का।


चुनाव आयोग एक्शन के मूड में
इस बार चुनाव से पहले कर्नाटक में 171 करोड़ रुपये की नकदी, गहने व मादक पदार्थों की गिरफ्तारी भी चौकान्ने वाली है क्योंकि ये यूपी के बाद दूसरा राज्य है, जहां चुनाव से पूर्व अवैध धन की इतनी बड़ी मात्रा में गिरफ्तारी हुई है। आरआर नगर सीट से 10,000 चुनावी आईडी कार्ड की गिरफ्तारी भी हैरान कर देने वाली है। क्योंकि ऐसे मामले लोगों की लोकतंत्र के प्रति आस्था  डिगाने का काम करते है। इसलिए वहां केवल चुनाव निलबंन करना पर्याप्त नहीं है बल्कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही लोगों के मन में चुनाव के लिए और अधिक आदर व विश्वास बना सकती है।

No comments:

Post a Comment